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Land Registry 2024: मात्र 100 रुपये में जमीन की रजिस्ट्री कराकर बन सकते हैं प्रॉपर्टी के मालिक,ऐसे जानिए पुरी जानकारी |
Land Registry 2024: भूमि रजिस्ट्री एक ऐसी प्रणाली है जिसका उपयोग सरकारें भूमि स्वामित्व, संपत्ति की सीमाओं और अन्य संबंधित कानूनी जानकारी का आधिकारिक रिकॉर्ड रखने के लिए करती हैं। यह प्रणाली यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि भूमि लेनदेन, जैसे कि संपत्ति खरीदना या बेचना, रिकॉर्ड किए गए, पारदर्शी और कानूनी रूप से वैध हैं | Land Record 2024
अगर आप अपने पिता की जमीन अपने बच्चों के नाम करना चाहते हैं तो आप मात्र 1000 रुपये में ऐसा कर सकते हैं। अगर आप अपनी जमीन का पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं। Land Registry
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आप ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और सात दिनों में अपनी जमीन का पंजीकरण करवा सकते हैं। साथ ही, अगर आप अपने बच्चे की जमीन का हस्तांतरण करना चाहते हैं तो यह भी मात्र 1000 रुपये में उसी तरह किया जा सकता है। Earn Money
भूमि रजिस्ट्री 2024
Land Registry 2024: काल्पनिक भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पिता से माता या माता से माता को ऑनलाइन की जा सकती है। सरकारी अधिसूचना में, रुपये में भूमि का मूल्य घोषित करने वाला पत्र या अधिकारों और उसके विभिन्न हिस्सों का उपयोग करके बिना किसी समस्या के 1000 रुपये के स्टाम्प फॉर्म में जारी किया जाएगा, महाराष्ट्र में भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे, इसलिए महाराष्ट्र सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 85 के तहत, तहसीलदारों को अदानवशी से संबंधित भूमि को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए जाएंगे। Land Registry 2024
भूमि रजिस्ट्री के मुख्य कार्य
- किसी संपत्ति या भूमि के कानूनी मालिक का रिकॉर्ड रखता है।
- यह आधिकारिक दस्तावेज़ (शीर्षक विलेख) रखता है जो स्वामित्व साबित करते हैं।
- यह भूमि या संपत्ति के सटीक स्थान और सीमाओं के बारे में विवरण रखता है।
- जब संपत्ति खरीदी या बेची जाती है, तो भूमि रजिस्ट्री स्वामित्व में परिवर्तन को रिकॉर्ड करती है।
- यह संपत्ति से जुड़े किसी भी बंधक, सुखभोग या कानूनी प्रतिबंधों का दस्तावेजीकरण करता है।
- कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है और स्वामित्व पर विवादों के जोखिम को कम करता है।
स्वामित्व और टाइटल डीड
भूमि रजिस्ट्री टाइटल डीड जारी करती है, जो स्वामित्व के कानूनी प्रमाण के रूप में काम करती है। इससे भूमि या संपत्ति पर धोखाधड़ी के दावों को कम करने में मदद मिलती है।
प्रत्येक संपत्ति या भूमि के टुकड़े को आमतौर पर एक अद्वितीय संदर्भ संख्या दी जाती है, जो स्वामित्व के इतिहास को ट्रैक करने और विवादों को हल करने में मदद करती है।
भूमि लेनदेन का पंजीकरण
हर बार जब भूमि या संपत्ति का कोई टुकड़ा बेचा जाता है, हस्तांतरित किया जाता है या गिरवी रखा जाता है, तो लेन-देन को भूमि रजिस्ट्री के साथ दर्ज करने की आवश्यकता होती है। यह एक स्पष्ट और पता लगाने योग्य स्वामित्व इतिहास सुनिश्चित करता है। कई देशों में, भूमि रजिस्ट्री के साथ पंजीकृत नहीं होने वाले संपत्ति हस्तांतरण को अमान्य माना जाता है, जिससे कानूनी जटिलताएँ हो सकती हैं।
संपत्ति पर अधिकार और प्रतिबंध
भूमि रजिस्ट्री किसी भी तरह के अधिकार, सुगमता या अन्य कानूनी प्रतिबंधों का रिकॉर्ड भी रखती है। इनमें पड़ोसियों के संपत्ति को पार करने के अधिकार या भूमि का उपयोग कैसे किया जा सकता है (जैसे, कृषि बनाम आवासीय) पर प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं। संपत्ति का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस बारे में पिछले भूमि मालिकों के बीच कोई भी अनुबंध या समझौते भी दर्ज किए जाते हैं।
जमीन की रजिस्ट्री कैसे करें
- प्रॉपर्टी खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक दस्तावेज़ तैयार कर लें।
- ज़मीन की कीमत निर्धारित करें। यह सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मूल्य है जिसके आधार पर स्टाम्प ड्यूटी लगाई जाती है।
- स्टाम्प ड्यूटी संपत्ति की कुल कीमत का एक निश्चित प्रतिशत है,
- जो पंजीकरण के समय सरकार को भुगतान किया जाता है।
- सभी दस्तावेज़ों और भुगतान की रसीद के साथ उप-पंजीयक कार्यालय जाएँ।
- पंजीकरण के लिए विक्रेता और खरीदार दोनों को उपस्थित होना चाहिए।
- दोनों पक्षों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और अन्य पहचान प्रमाण लाना होगा।
- दस्तावेज़ों पर उप-पंजीयक द्वारा हस्ताक्षर और मुहर लगाई जाती है।
- रजिस्ट्री प्रक्रिया के लिए दो गवाहों की आवश्यकता होती है,
- जो रजिस्ट्री दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करेंगे और पुष्टि करेंगे कि संपत्ति की बिक्री वैध है।
- रजिस्ट्री के दौरान विक्रेता और खरीदार दोनों की तस्वीरें और बायोमेट्रिक्स (उंगलियों के निशान) लिए जाते हैं।
- प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको रजिस्ट्री दस्तावेज़ों की पावती दी जाएगी।
- यह पावती दर्शाती है कि भूमि पंजीकरण सफलतापूर्वक हो गया है।
- रजिस्ट्रेशन के बाद कुछ ही दिनों में आपको जमीन के दस्तावेज दे दिए जाते हैं।